विंडोज 11 पर डिस्क त्रुटियों को कैसे सुधारें

कुछ उपयोगकर्ता जिन्होंने विंडोज 10 से विंडोज 11 में अपग्रेड किया है, रिपोर्ट करते हैं कि वे माइक्रोसॉफ्ट के नए डेस्कटॉप ओएस पर डिस्क त्रुटियों का सामना कर रहे हैं। विंडोज 11 पर डिस्क क्लीनअप करने और अपने पीसी पर कैशे क्लियर करने के बाद भी, समस्या बनी रहती है, और कुछ अपने पीसी में लॉग इन करने में असमर्थ होते हैं। यदि आप भी उसी नाव में हैं और विंडोज 11 में “रिपेयरिंग डिस्क एरर” समस्या का सामना कर रहे हैं, तो चिंता न करें। इस गाइड में, हमने विंडोज 11 पर डिस्क त्रुटियों को सुधारने के सात तरीकों को शामिल किया है। सीएचकेडीएसके स्कैन से लेकर डिस्क में सिस्टम त्रुटियों की जांच तक, हमने सब कुछ कवर किया है। तो बिना किसी प्रतीक्षा के, चलिए सीधे गाइड पर चलते हैं।

विंडोज 11 (2022) पर डिस्क त्रुटियों की मरम्मत करें

हमने इस गाइड में विंडोज 11 पर डिस्क त्रुटियों को सुधारने के 7 तरीकों का उल्लेख किया है। कुछ उपयोगकर्ता रुक-रुक कर डिस्क त्रुटियों का सामना करते हैं, जबकि अन्य अपने पीसी से “रिपेयरिंग डिस्क त्रुटियों” के साथ उनकी स्क्रीन पर दिखाई देते हैं। हमने यहां सभी प्रकार की डिस्क समस्याओं के समाधान का उल्लेख किया है, इसलिए हमारा सुझाव है कि आप सभी अनुभागों को देखें।

1. डिस्क में सिस्टम त्रुटियों की जाँच करें

1. सबसे पहले, फाइल एक्सप्लोरर को खोलने के लिए विंडोज 11 कीबोर्ड शॉर्टकट “विंडोज + ई” दबाएं। अब, पर राइट-क्लिक करें “सी” ड्राइव और “गुण” खोलें।

2. यहाँ, “पर जाएँ”औजार” और “त्रुटि जाँच” के अंतर्गत “चेक” पर क्लिक करें।

विंडोज 11 (2022) पर डिस्क त्रुटियों की मरम्मत करें

3. फिर, पॉप-अप विंडो में “स्कैन ड्राइव” पर क्लिक करें। विंडोज 11 अब होगा सिस्टम त्रुटियों की तलाश करें ड्राइव में, और यदि कोई समस्या पाई जाती है, तो यह आपको डिस्क को ठीक करने की अनुमति देगा।

विंडोज 11 (2022) पर डिस्क त्रुटियों की मरम्मत करें

2. CHKDSK रिपेयर कमांड चलाएँ

यदि उपरोक्त विधि विंडोज 11 पर डिस्क त्रुटियों को ठीक नहीं करती है, तो इस विधि का पालन करें। CHKDSK सभी प्रकार की डिस्क से संबंधित त्रुटियों को ठीक करने के लिए विंडोज़ का अंतर्निहित कमांड-लाइन टूल है। यहां बताया गया है कि आप CHKDSK रिपेयर कमांड का उपयोग कैसे कर सकते हैं:

1. विंडोज की को एक बार दबाएं और “सीएमडी” टाइप करें. अब, व्यवस्थापक विशेषाधिकारों के साथ कमांड प्रॉम्प्ट खोलने के लिए दाएँ फलक में “व्यवस्थापक के रूप में चलाएँ” पर क्लिक करें।

2. सीएचकेडीएसके स्कैन चलाएं

2. एक बार जब आप सीएमडी विंडो में हों, तो नीचे दी गई कमांड टाइप करें और एंटर दबाएं। यह आपको सूचित करेगा कि आपके विंडोज 11 पीसी को सीएचकेडीएसके स्कैन शुरू करने के लिए पुनरारंभ करने की आवश्यकता है। प्रकार y और एंटर दबाएं।

chkdsk /f C:
2. सीएचकेडीएसके स्कैन चलाएं

3. अब, आगे बढ़ें और अपने पीसी को रीस्टार्ट करें। विंडोज 11 सीएचकेडीएसके स्कैन चलाएगा, जिसमें कुछ समय लग सकता है, इसलिए धैर्य रखें और इसके पूरा होने की प्रतीक्षा करें।

विंडोज 11 (2022) पर डिस्क त्रुटियों की मरम्मत करें

4. स्कैन के बाद, विंडोज 11 अपने आप बूट हो जाएगा। सीएचकेडीएसके स्कैन के परिणाम की जांच करने के लिए, विंडोज की को एक बार दबाएं और “खोजें”घटना दर्शी“.

विंडोज 11 (2022) पर डिस्क त्रुटियों की मरम्मत करें

5. इवेंट व्यूअर खोलें, “विस्तृत करें”विंडोज लॉगबाएं साइडबार में “अनुभाग” और “एप्लिकेशन” पर जाएं। नीचे स्क्रॉल करें और दाएँ फलक में “स्रोत” कॉलम के अंतर्गत नवीनतम “Winnit” प्रविष्टि देखें।

विंडोज 11 (2022) पर डिस्क त्रुटियों की मरम्मत करें

6. “विनिनिट” प्रविष्टि खोलें और सीएचकेडीएसके स्कैन परिणामों की समीक्षा करें। अगर विंडोज 11 कहता है कि वहाँ हैं कोई डिस्क त्रुटि नहीं, आप आगे बढ़ने के लि ठीक हो। यदि यह डिस्क त्रुटियों को दिखाता है, तो आगे त्रुटि की जांच करें और वेब पर समाधान खोजें।

विंडोज 11 (2022) पर डिस्क त्रुटियों की मरम्मत करें

3. डीफ़्रैग्मेन्ट हार्ड डिस्क

यदि आप यांत्रिक हार्ड डिस्क पर Windows 11 चला रहे हैं, तो आप ड्राइव को डीफ़्रैग्मेन्ट करने का प्रयास कर सकते हैं। यह डिस्क त्रुटियों से संबंधित अधिकांश बुनियादी मुद्दों को ठीक करता है। कहा कि यदि आप SSD का उपयोग कर रहे हैं, तो डीफ़्रैग्मेन्टेशन की अनुशंसा नहीं की जाती है। यह आपके SSD के जीवनकाल को कम कर देगा।

1. विंडोज की को एक बार दबाएं और “खोजें”defragment“. अब, “डीफ़्रेग्मेंट और ऑप्टिमाइज़ ड्राइव” खोलें।

3. डीफ़्रैग्मेन्ट हार्ड डिस्क

2. यहां, सी ड्राइव का चयन करें, “पर क्लिक करें”अनुकूलन“, और विंडोज़ को डीफ़्रेग्मेंटेशन प्रक्रिया को पूरा करने दें।

3. डीफ़्रैग्मेन्ट हार्ड डिस्क

3. प्रक्रिया पूरी होने के बाद, विंडोज 11 को पुनरारंभ करें, और डिस्क त्रुटियों को ठीक किया जाना चाहिए।

4. पावरशेल के साथ विंडोज 11 में डिस्क त्रुटियों को ठीक करें

यदि आप अभी भी विंडोज 11 पर “रिपेयरिंग डिस्क एरर” समस्या का सामना कर रहे हैं, तो इसे पावरशेल के रिपेयर-वॉल्यूम कमांड के साथ हल करने का प्रयास करें। यहां विंडोज 11 पर इसका उपयोग करने का तरीका बताया गया है:

1. विंडोज की दबाएं और टाइप करें “पावरशेल“. अब, व्यवस्थापक विशेषाधिकारों के साथ विंडो खोलने के लिए दाएँ फलक पर “व्यवस्थापक के रूप में चलाएँ” पर क्लिक करें।

4. पावरशेल के साथ विंडोज 11 में डिस्क त्रुटियों को ठीक करें

2. पावरशेल विंडो में, कॉपी और पेस्ट करें कमांड के नीचे और एंटर दबाएं।

Repair-Volume C –OfflineScanAndFix
4. पावरशेल के साथ विंडोज 11 में डिस्क त्रुटियों को ठीक करें

3. उसके बाद नीचे बताए गए कमांड को रन करें।

Repair-Volume C –Scan
4. पावरशेल के साथ विंडोज 11 में डिस्क त्रुटियों को ठीक करें

4. एक बार मरम्मत की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, विंडोज 11 को पुनरारंभ करें और जांचें कि डिस्क त्रुटियों का समाधान किया गया है या नहीं।

5. पुनर्प्राप्ति से समस्या निवारण (पीसी के लिए लॉग इन करने में असमर्थ)

अगर आप लगातार “Windows को एक हार्ड डिस्क समस्या का पता चला” या “डिस्क त्रुटियों की मरम्मत” समस्या का सामना करना पड़ रहा है बूट के दौरान, आपको रिकवरी स्क्रीन से अपने विंडोज 11 पीसी का समस्या निवारण करना होगा। यहां है कि इसे कैसे करना है।

1. कुछ भी करने से पहले, अपने पीसी को पूरी तरह से बंद कर दें। अब, इसे चालू करें, और जैसे ही विंडोज लोडिंग साइन दिखाई दे, फिर से बंद कर दें। अब, अपने पीसी को चालू करें और इसे फिर से बंद कर दें। इस प्रक्रिया को 2-3 बार करें, और विंडोज 11 को लोड करने के लिए मजबूर किया जाएगा रिकवरी स्क्रीन. कुछ कंप्यूटरों पर, बूट के दौरान F2, F8, या F12 दबाने से स्टार्टअप पुनर्प्राप्ति स्क्रीन भी खुल जाती है, इसलिए आप इन कुंजियों को भी आज़मा सकते हैं।

2. आप तुरंत रिकवरी स्क्रीन में बूट हो जाएंगे। यहां, “पर क्लिक करेंउन्नत विकल्प“.

विंडोज 11 ब्लैक स्क्रीन अपडेट के बाद?  यहीं हल करें (2022)

3. अगला, “समस्या निवारण” पर जाएं और “खोलें”सही कमाण्ड“.

5. पुनर्प्राप्ति से समस्या निवारण (पीसी के लिए लॉग इन करने में असमर्थ)

4. अब एक कमांड प्रॉम्प्ट विंडो खुलेगी। यहां, नीचे दिए गए आदेश चलाएं एक के बाद एक। यह बूट से संबंधित फाइलों को ठीक करने का प्रयास करेगा और आपको अपने विंडोज 11 पीसी में लॉग इन करने की अनुमति देगा।

bootrec /fixmbr
bootrec /fixboot
bootrec /rebuildbcd
5. पुनर्प्राप्ति से समस्या निवारण (पीसी के लिए लॉग इन करने में असमर्थ)

5. अब, अपने पीसी को पुनरारंभ करें और जांचें कि क्या समस्या हल हो गई है।

6. बूट टू सेफ मोड (पीसी के लिए लॉग इन करने में असमर्थ)

यदि समस्या अभी भी अनसुलझी है, तो आपको सुरक्षित मोड में बूट करना होगा और ऊपर बताए गए कुछ कार्यों को करना होगा। पालन ​​​​करने के लिए यहां दिए गए कदम हैं।

1. सेफ मोड में बूट करने के लिए, विंडोज 11 को सेफ मोड में कैसे शुरू करें, इस पर हमारे ट्यूटोरियल का अनुसरण करें। पुनर्प्राप्ति स्क्रीन से, “4” या “F4” दबाएं सुरक्षित मोड में बूट करने के लिए।

6. बूट टू सेफ मोड (पीसी के लिए लॉग इन करने में असमर्थ)

2. एक बार जब आप यहां हों, तो मेरा सुझाव है विधि # 1 से # 4 . तक सभी संचालन करना इस ट्यूटोरियल के. पहले डिस्क में सिस्टम त्रुटियों को देखें, फिर CHKDSK स्कैन चलाएँ, और उसके बाद, हार्ड डिस्क को डीफ़्रैग्मेन्ट करें। अंत में, डिस्क से संबंधित त्रुटियों को ठीक करने के लिए PowerShell कमांड चलाएँ।

विंडोज 11 (2022) पर डिस्क त्रुटियों की मरम्मत करें

3. अब, पीसी को पुनरारंभ करें, और उम्मीद है, डिस्क त्रुटियां चली जानी चाहिए। आप बिना किसी मरम्मत डिस्क त्रुटियों के अपने कंप्यूटर में लॉग इन करने में सक्षम होंगे।

7. विंडोज 11 को फिर से इंस्टॉल करें (पीसी के लिए लॉग इन करने में असमर्थ)

यदि अभी तक कुछ भी काम नहीं किया है, तो आपका सबसे अच्छा दांव विंडोज 11 को फिर से स्थापित करना होगा। हमने यूएसबी ड्राइव से विंडोज 11 को कैसे स्थापित किया जाए, इस पर एक आसान गाइड लिखा है, इसलिए विस्तृत निर्देशों के लिए इसका पालन करें। ध्यान दें कि यह प्रक्रिया होगी सिर्फ सी ड्राइव मिटाएं (जिसमें डेस्कटॉप, डाउनलोड, दस्तावेज़ आदि में फ़ाइलें और फ़ोल्डर शामिल हैं) और अन्य ड्राइव को प्रभावित नहीं करेगा।

7. विंडोज 11 को फिर से इंस्टॉल करें (पीसी के लिए लॉग इन करने में असमर्थ)

मामले में, आप अभी भी विंडोज 11 को फिर से स्थापित करने के बाद भी डिस्क त्रुटियों का सामना कर रहे हैं, अपराधी हो सकता है दोषपूर्ण हार्ड डिस्क अपने आप। हमारा सुझाव है कि आप बेहतर प्रदर्शन और दीर्घायु के लिए हार्ड डिस्क को एसएसडी से बदल दें।

विंडोज़ को एक हार्ड डिस्क समस्या का पता चला है? इन सुधारों का पालन करें!

तो ये सात तरीके हैं जिनसे आप अपने विंडोज 11 पीसी पर डिस्क से संबंधित त्रुटियों का निदान कर सकते हैं। यदि आप अभी भी अपने पीसी में लॉग इन करने में सक्षम हैं, तो मेरा सुझाव है कि त्रुटियों की तलाश करें, उन्हें ठीक करें, और हार्ड ड्राइव की विफलता के साथ चीजें खराब होने से पहले डेटा का बैकअप लें। वैसे भी, वह सब हम से है। यदि आपको विंडोज 11 पर काली स्क्रीन मिल रही है, तो हमने उस समस्या को भी ठीक करने के लिए कई समाधान संकलित किए हैं। और अगर विंडोज 11 अपडेट नहीं चल रहा है, और आप लगातार “अपने कंप्यूटर में किए गए परिवर्तनों को पूर्ववत करना” त्रुटि का सामना कर रहे हैं, तो समस्या को तुरंत हल करने के लिए हमारे गाइड का पालन करें। अंत में, यदि आपके पास विंडोज 11 त्रुटियों या मुद्दों के बारे में कोई प्रश्न हैं, तो हमें नीचे टिप्पणी अनुभाग में बताएं।

Source

Leave a Comment